Home » लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आर्टिलियरी के महानिदेशक का पदभार सम्हालेंगे

लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आर्टिलियरी के महानिदेशक का पदभार सम्हालेंगे

लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार  आर्टिलियरी के महानिदेशक का पदभार सम्हालेंगे

नई दिल्ली : लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार चावला एवीएसएम 1 अगस्त को अर्टिलियरी के महानिदेशक का पदभार ग्रहण करेंगे। वे लेफ्टिनेंट जनरल के रवि प्रसाद पीवीएसएम, वीएसएम की जगह लेंगे, जो 31 जुलाई को सेना में 29 साल पूरे करने के बाद रिटायर्ड हो गए हैं।
जनरल ऑफिसर तरुण चावला सेंट थॉमस हाई स्कूल, देहरादून और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र हैं। उन्हें जून 1984 में आर्टिलयरी फील्ड रेजिमेंट में कमीशन प्रदान किया गया था। उन्होंने इस क्षेत्र के व्यापक स्पेक्ट्रम में काम किया है और कई कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में अपनी सेवा प्रदान की है। उन्होंने वेस्टर्न और ईस्टर्न दोनों सेक्टर्स में एक आर्टिलियरी रेजिमेंट की कमान संभाली। उन्होंने नियंत्रण रेखा पर एक आर्टिलियरी ब्रिगेड और बाद में वेस्टर्न थिएटर में एक आर्टिलियरी डिवीजन की कमान संभाली है।
वे डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन, कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट सिकंदराबाद और नेशनल डिफेंस कॉलेज नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने मिलिट्री सेक्रेट्री ब्रांच, तत्कालीन परस्पेक्टिव और अब स्ट्रैटेजिक कहलाने वाले प्लानिंग डायरेक्टरेट, नॉर्दर्न सेक्टर में इन्फैंट्री डिवीजन तथा अंततः फाइनेंशियल प्लानिंग ब्रांच में डीजी का पदभार संभाला है । वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन में नियुक्ति के अलावा स्कूल ऑफ आर्टिलियरी देवलाली और कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट सिकंदराबाद में प्रशिक्षक रहे हैं।

जनरल ऑफिसर ने लाइबेरिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनओएमआईएल) में एक मिलिट्री ऑब्ज़र्वर के रूप में भी कार्य किया। उनकी शिक्षा की बात करें तो रक्षा और रणनीतिक अध्ययन तथा हथियार प्रणाली में मास्टर डिग्री और रक्षा एवं रणनीतिक अध्ययन में एम फिल की डिग्री शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.