पत्रकारिता के विशिष्ट स्वरूप को बनाए रखने के लिए सम्पादक पद की पुनःस्थापना जरूरी- शर्मा

भारतीय पत्रकारिता महोत्सव के लोगो का विमोचन।

इंदौर : संपादक का ताकतवर, निर्णायक और निष्पक्ष होना समय की जरूरत है। समाज ने पत्रकारिता को अन्य व्यवस्थाओं से अलग सम्मानित स्थान दिया है और उस पर भरोसा किया है। पत्रकारिता में संपादक को अपना मजबूत स्थान दिलाकर समाज और देश के लिए उपयोगी पत्रकारिता की जा सकती है। पत्रकारिता के विशिष्ट स्वरूप,नैतिक मूल्य, उसकी प्रखरता और तेज को बचाने की जरूरत है।

यह बात भोपाल के वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र शर्मा ने स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. द्वारा आगामी 14, 15 एवं 16 अप्रैल को आयोजित भारतीय पत्रकारिता महोत्सव के “लोगो विमोचन समारोह” में मुख्य अतिथि के रूप में कही।

संपादक नामक संस्था की पुनःस्थापना बेहद जरूरी।

उन्होंने ने कहा कि देश में संपादक नामक संस्था की पुनर्स्थापना बेहद जरूरी है। श्री शर्मा ने कहा कि आजादी से लेकर आज तक पत्रकारिता ने कई दौर देखे हैं। आपात काल में जब राष्ट्रवादी विचारधारा के समाचार पत्र पर मुश्किल का दौर आया तब शेष समाचार पत्र समूहों ने वैचारिक भिन्नता के बावजूद उसका साथ दिया। आज के दौर में प्रतिस्पर्धा के चलते इस भाव में कमी आई है। श्री शर्मा ने कहा कि वर्तमान दौर में पत्रकारिता के समक्ष कई चुनौतियां आ रही हैं लेकिन ईमानदारी और ज्ञान के बल पर श्रेष्ठ पत्रकारिता की जा सकती है। उन्होंने पत्रकारिता के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत पर भी जोर दिया।

प्रेरणास्पद है इंदौर की पत्रकारिता की परंपरा।

श्री शर्मा ने इंदौर की पत्रकारिता परम्परा की तारीफ की और कहा कि इंदौर की पत्रकारिता हमेशा प्रेरणादायी रही है।स्व. राहुल बारपुते, स्व. माणिकचंद बाजपेयी, स्व. राजेन्द्र माथुर, स्व. प्रभाष जोशी, स्व. शरद जोशी जैसे पुण्यवान कलमकारों के प्रताप की वजह से ही हिंदी पत्रकारिता फली- फूली। भारतीय पत्रकारिता महोत्सव जैसे आयोजन इन प्रतापी पत्रकारों की बदौलत ही सफल होते रहेंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ पत्रकार डॉ. प्रकाश हिन्दुस्तानी ने कहा कि इंदौर के मूर्ध्यन्य संपादकों की पुण्याई है कि भारतीय पत्रकारिता महोत्सव विगत 13 वर्षों से अनवरत जारी है। इंदौर के संपादकों ने पत्रकारिता जगत में योग्य पत्रकारों की एक लम्बी श्रृखला तैयार की। ख़ुशी की बात है कि यह सिलसिला अब देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग में संचालित हो रहा है। डॉ. हिन्दुस्तानी ने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में सबसे पहले नवाचार का श्रेय इंदौर को जाता है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता महोत्सव में सम-सामायिक विषयों पर महत्वपूर्ण चर्चा होगी और उसके सार तत्व से पत्रकार बिरादरी को नई दिशा मिलेगी।

भारतीय पत्रकारिता महोत्सव के लोगो का विमोचन।

रीगल तिराहा पर नवनिर्मित होटल में आयोजित इस कार्यक्रम के अतिथि वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र शर्मा एवं डॉ. प्रकाश हिन्दुस्तानी ने इस अवसर पर भारतीय पत्रकारिता महोत्सव के लोगो का विमोचन कर महोत्सव की तैयारियों का श्री गणेश किया। इस अवसर पर वेब दुनिया के प्रधान संपादक संदीप सिंह सिसोदिया, फ्री प्रेस के वरिष्ठ पत्रकार मनोहर लिम्बोदिया, सहारा समय म.प्र. / छग के संपादक सुदेश तिवारी, मनी 4 ड्राइव के संचालक जेम्स पाल, वरिष्ठ पत्रकार संजीव आचार्य एवं भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता डॉ. दिव्या गुप्ता भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत डॉ. मानसिंह परमार, विवेक गोरे, रचना जौहरी, संजय लुणावत, आलोक बाजपेयी, अभिषेक बडजात्या, घनश्याम पटेल एवं नवनीत शुक्ला ने किया। अतिथियों को संजू माहोरे और प्रियंका पांडे ने स्मारिका “दायरा” भेंट की। स्मृति चिन्ह डॉ. सोनाली नरगुंदे एवं सोनाली यादव ने भेंट किए। कार्यक्रम का संचालन प्रवीण कुमार खारीवाल ने किया। अंत में सुदेश तिवारी ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.