ताइक्वांडो के प्रति बढ़ रहा रुझान, राष्ट्रीय स्पर्धा के शुभारंभ अवसर पर बोले अतिथि

13वीं राष्ट्रीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता का शुभारंभ।

1100 खिलाड़ी कर रहे शिरकत।

उज्जैन : मध्य प्रदेश ताइक्वांडो एसोसिएशन द्वारा आयोजित चार दिवसीय राष्ट्रीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता का शुभारंभ ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव प्रभात कुमार शर्मा, स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल एवं ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के सदस्य सुमीर कुमार शर्मा ने किया।

ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव प्रभात कुमार शर्मा ने इस मौके पर कहा कि मुझे प्रतियोगिता में उज्जैन आकर गर्व की अनुभूति हो रही है। उन्होंने कहा कि ताइक्वांडो खेल के प्रति खिलाड़ियों का जुनून और संख्या देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि भारत में ताइक्वांडो खेल सभी खेलों से अधिक लोकप्रिय है। उन्होंने बताया कि भारत में लगभग 45 वर्षों से ताइक्वांडो का खेल प्रचलन में है और धीरे-धीरे सभी राज्यों में इस खेल का विस्तार हो चुका है।

स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल ने कहा कि दुर्भाग्य है कि जोखिम और मेहनत से भरपूर ताइक्वांडो खेल को भारत में अभी तक अन्य खेलों की भांति सम्मान नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि खेल के प्रति कड़ी मेहनत और जूनून का परिणाम है कि देश के सभी राज्यों से बड़ी संख्या में खिलाड़ी बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में आए हैं। उन्होंने इस आयोजन के लिए मध्य प्रदेश ताइक्वांडो एसोसिएशन के अध्यक्ष गौतम लश्करी को बधाई दी।

मध्य प्रदेश ताइक्वांडो एसोसिएशन के अध्यक्ष गौतम लश्करी ने बताया कि प्रतियोगिता में 23 राज्यों के विभिन्न आयु वर्ग के 900 से अधिक खिलाड़ी एवं 150 प्रशिक्षक और पदाधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। मध्य प्रदेश में पहली बार राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। श्री लश्करी ने बताया कि ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव प्रभात कुमार शर्मा ने ताइक्वांडो के खिलाड़ियों के लिए बहुत लंबी लड़ाई लड़ी है और बहुत जल्दी ताइक्वांडो के स्वर्णिम दिन आने वाले हैं। इस अवसर पर स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. की कोषाध्यक्ष सोनाली यादव भी विशेष रूप से उपस्थित रही।
सभी गणमान्य अतिथियो को मध्य प्रदेश ताइक्वांडो एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं सचिव ने स्मृति चिन्ह भेंट किए। अतिथियों का स्वागत अध्यक्ष गौतम लश्करी, सचिव वीरेंद्र पवार, अंतरराष्ट्री खिलाड़ी अतुल जाट, अश्विनी कुमार शर्मा, प्रिग्नेश मेसरिया, अभिषेक शर्मा ने किया। संचालन कोषाध्यक्ष गगन कुरील ने किया। आभार सचिव वीरेंद्र पवार ने माना। प्रतियोगिता माधव सेवा न्यास, उज्जैन में 16 अप्रैल तक चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.